बेन स्टोक्स ने तोड़ा पीटरसन का 18 साल पुराना बड़ा रिकॉर्ड


-  रोहित शर्मा से रह गए इतना पीछे

नई दिल्ली : बेन स्टोक्स की गिनती दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में होती है । उनकी कप्तानी में इस समय इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज खेल रही है । इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया से इस समय 2-1 से पीछे चल रही है । सीरीज के पांचवें मैच में स्टोक्स ने धमाकेदार बल्लेबाजी की और अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया । बेन स्टोक्स ने पीटरसन का 18 साल पुराना बड़ा रिकॉर्ड तोड दिया है ।

एशेज सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड कप्तान बेन स्टोक्स नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे । मोईन अली चोट के कारण नंबर-तीन पर बल्लेबाजी करने के लिए फिट नहीं थे । स्टोक्स ने नंबर तीन पर उतरकर ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की और मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए । उन्होंने 67 गेंदों में 42 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और 1 छक्का शामिल था । उन्हें टॉड मर्फी ने आउट किया । पारी में एक छक्का लगाते ही स्टोक्स के एशेज सीरीज 2023 में कुल 15 छक्के हो गए हैं और वह एक एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं । उन्होंने केविन पीटरसन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है । पीटरसन ने साल 2005 की एशेज सीरीज में 14 छक्के लगाए थे ।

एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के नाम है । उन्होंने साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 19 छक्के लगाए थे । वहीं, शिमरोन हेटमायर दूसरे नंबर पर हैं । उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2018 में टेस्ट सीरीज में 15 छक्के लगाए थे । अब बेन स्टोक्स ने हेटमायर की बराबरी कर ली है और वह एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं । अगर वह मौजूदा एशेज में एक छक्का और लगा देते, तो वह रोहित शर्मा की बराबरी कर लेते । 


शानदार फॉर्म

बेन स्टोक्स बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं । उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 155 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी । मौजूदा एशेज में स्टोक्स 405 रन बना चुके हैं, जिसमें 1 शतक और दो अर्धशतक लगा चुके हैं । 

एक टिप्पणी भेजें

धन्यवाद् आपकी राय महत्वपूर्ण है ।

और नया पुराने