भारतीय क्रिकेट में होने वाली है पैसों की बरसात



नई दिल्ली : आने वाले महीनों में भारत में होने वाले वर्ल्ड कप क्रिकेट को लेकर भी तैय्यारी मुक्कमल होने के कगार पर है । इस महीने डरबन में हुई बैठक के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड को आईसीसी की सालाना आमदनी में से 38.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी मिलेगी । आने वाले दिनों में भारतीय क्रिकेट में पैसों की बरसात होने वाली है ।

वर्ल्ड कप के आयोजन में अभी कुछ महीने बाक़ी हैं लेकिन इस महीने हुई इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की बैठक में ही ये तय हो गया है कि आने वाले दिनों में भारतीय क्रिकेट बोर्ड का दबदबा दुनिया भर में रहेगा । यह रकम वैसे 231 मिलियन डॉलर के आसपास है, जो क़रीब 2,000 करोड़ रुपये होगी.म ।

यह रकम कितनी बड़ी है, इसका अंदाज़ा इससे लगाया जा सकता है कि दस साल पहले बीसीसीआई अध्यक्ष के तौर पर एन. श्रीनिवासन ने भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड- तीनों मुल्क को मिलाकर इस हिस्सेदारी की मांग की थी । हालांकि ये मॉडल लागू नहीं हुआ लेकिन उनकी मांग का असर ये हुआ कि बीसीसीआई को 2015 से 2023 तक आईसीसी की आमदनी में 22 प्रतिशत की हिस्सेदारी मिलती रही ।

दरअसल, 2015 में शशांक मनोहर जब आईसीसी प्रमुख बने तो उन्होंने तीन देशों को सबसे ज़्यादा आमदनी देने वाले मॉडल को यह कहते हुए वापस ले लिया था कि इससे अमीर बोर्ड, अमीर होता जाएगा और ग़रीब बोर्ड और ग़रीब । भारतीय क्रिकेट भले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया से पार नहीं पा सकी हो लेकिन वर्ल्ड कप को लेकर उसकी दावेदारी को सबसे मज़बूत माना जा रहा है ।









एक टिप्पणी भेजें

धन्यवाद् आपकी राय महत्वपूर्ण है ।

और नया पुराने