हरियाणा हिंसा: अब तक छह लोगों की मौत


चंडीगढ : हरियाणा के नूंह और गुरुग्राम में सोमवार, मंगलवार को हुई हिंसा में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है । हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि, अब तक हिंसा में छह लोगों की मौत हो चुकी है । इनमें दो होम गार्ड और चार नागरिक हैं । काफी लोग घायल हुए ।

हिंसा के मामलों में अब तक पुलिस ने 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है । नूंह जहां से हिंसा भड़कने की शुरुआत हुई थीं, वहां अब भी हालात तनावपूर्ण हैं । हिंसाग्रस्त इलाकों में भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं । हिंसा के विरोध में बजरंग दल ने बुधवार को पूरे देश में प्रदर्शन करने का एलान किया है ।

हरियाणा के नूंह में सोमवार को भड़की हिंसा के बाद गुरुग्राम में भी तनाव की स्थिति बनी हुई है । प्रशासन ने गुरुग्राम में धारा 144 लगाई हुई है । गुरुग्राम ज़िला प्रशासन ने पेट्रोल और डीज़ल को खुले में बेचने पर भी प्रतिबंध लगाया हुआ है ।

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बुधवार को नूंह हिंसा पर मीडिया से बात की है । सोमवार को नूंह में आयोजित वीएचपी की जलाभिषेक यात्रा पर दुष्यंत चौटाला ने कहा, यात्रा के आयोजकों ने पूरा ब्यौरा प्रशासन को नहीं दिया था कि कितने लोग आएंगे । कहीं न कहीं उसकी कमी के कारण ये दुर्घटना हुई । मैं सबसे यही आग्रह करूंगा कि शांति बनाए रखें ।

प्रशासन ने ट्विटर पर लिखा है कि,  किसी प्रकार की अफवाह, भ्रामक खबर, वीडियो या फ़ोटो पर ध्यान न दें, प्रशासन द्वारा सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास करने वालों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाएगी ।

इमाम की हत्या
हरियाणा के नूंह में भड़की हिंसा की आग गुरुग्राम तक भी पहुंची है । इस हिंसा का शिकार होने वालों में गुरुग्राम की सेक्टर 57 की मस्जिद के नायब इमाम साद भी थे । 31 जुलाई की रात दंगाइयोंने मस्जिद पर हमला किया और नायब इमाम साद की हत्या कर दी ।

एक टिप्पणी भेजें

धन्यवाद् आपकी राय महत्वपूर्ण है ।

और नया पुराने