भारत के पूर्व क्रिकेटर सलीम दुर्रानी का निधन

भारत के पूर्व क्रिकेटर सलीम दुर्रानी का निधन



नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम और उनके चाहने वालों के लिए रविवार 2 अप्रैल की सुबह बिल्कुल अच्छी नहीं रही । दरअसल, टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सलीम दुर्रानी का रविवार सुबह निधन हो गया । उन्होंने अपनी आखरी सासें गुजरात के जामनगर में ली । वह 88 साल के थे और कैंसर से लड़ रहे थे ।

बता दें कि सलीम दुर्रानी अफगानिस्तान में पैदा हुए थे और उन्होंने भारत के लिए काफी साल तक क्रिकेट खेला था । इसी के साथ दुर्रानी पहले ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था । साथ ही क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया में भी हाथ आजमाया था। 


सलीम दुर्रानी का करियर :



दुर्रानी ने भारत की ओर से कुल 29 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 1202 रन बनाए जिसमें 1 शतक और 7 अर्धशतक शामिल रहा । इसके अलावा 75 विकेट लेने में सफल रहे थे । उन्होंने साल 1960 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई टेस्ट में डेब्यू किया था । बता दें कि भले ही दुर्रानी का करियर बड़ा नहीं रहा लेकिन उन्होंने अपने खेल से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया । दर्शकों के कहने में छक्का जमाने (Hit Sixes on Demand) के लिए दुर्रानी काफी मशहूर थे । वे 60-70 दशक में आतिशी बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते थे ।


वो निश्चित रूप से भारत के सबसे प्रतिभावान और स्टाइलिश खिलाड़ियों में से एक थे । लंबे छरहरे शरीर और नीली आँखों वाले सलीम दुर्रानी जहाँ भी जाते थे लोग उन्हें घेर लेते थे । उनके बारे में मशहूर था कि वो दर्शकों की फ़रमाइश पर छक्का लगाते थे और वो भी उस स्थान पर जहाँ से छक्का लगाने की मांग आ रही होती थी ।




परवीन बॉबी के साथ किया डेब्यू :



सलीम दुर्रानी ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच फरवरी 1973 में खेला था । इसके बाद उन्होंने 1973 में ही क्रिकेट को अलविदा कहा और फिल्म की दुनिया में हाथ आजमाने की थामी । इंडस्ट्री में आते ही उन्हें डेब्यू का मौका मिला उस वक्त की सबसे खूबसूरत और लीडिंग एक्ट्रेस के साथ सलीम दुर्रानी ने बॉलीवुड फिल्म 'चरित्र' से अपने फिल्मी करियर का डेब्यू किया। इस फिल्म में उनके साथ एक्ट्रेस परवीन बॉबी थीं ।

एक टिप्पणी भेजें

धन्यवाद् आपकी राय महत्वपूर्ण है ।

और नया पुराने