महाराष्ट्र के भंडार ज़िले में अस्पताल में आग लगने से 10 नवजात बच्चों की मौत - खडे बोल

Latest

HINDI NEWS | LATEST NEWS | BIG BREAKING NEWS |

शनिवार, 9 जनवरी 2021

महाराष्ट्र के भंडार ज़िले में अस्पताल में आग लगने से 10 नवजात बच्चों की मौत

महाराष्ट्र के भंडार ज़िले में अस्पताल में आग लगने से 10 नवजात बच्चों की मौत 




महाराष्ट्र (Maharashtra) के भंडारा (Bhandara Hospital ) जिला अस्पताल में बीती रात विशेष नवजात देखरेख इकाई (SNCU) में आग लगने से 10 नवजात बच्चों की दर्दनाक मौत हो गई ।

रात 01 बजे के करीब जब नर्स वार्ड मे धुआं निकलते देखा तो तात्काल अपने वरिष्ठों को इसके बारे में बताया । पाँच मिनट के अंदर ही डाँक्टर और अन्य कर्मचारी वहाँ पहुँच गए । इस वार्ड के अंदर कुल 17 बच्चे थे ।
जिसमे 10 बच्चों की दर्दनाक मौत हो चुकी है और 07 बच्चों को सुरक्षित बचा लिया गया है । बचा लिए गए बच्चों को दुसरे स्थान पर स्थांतर किया गया है । अस्पताल के डाँक्टर ने बताया है के बच्चों की उम्र 01 माह से 03 महीनों तक थी । 





जिला सिविल सर्जन प्रमोद खंडाते ने घटना के बारे में बताया कि बच्चों को जिस वार्ड मै रखा जाता था वहाँ आक्सीजन की आपूर्ति की जरूरत होती थी । कर्मियों ने आग बुझाने की कोशिश की वहाँ बहोत धुआँ हो रहा था ।

अभी तक आग लगने की वजह का पता नही लगता सका लेकीन शाॅर्ट सर्किट होने का संदेह जताया जा रहा है । उन्होंने बताया के आईसीयू वार्ड, डायलिसिस और लेबर वार्ड से रोगियों को दुसरे वार्ड मै सुरक्षित पहुंचा दिया गया है ।

भारत के राष्ट्रपति रामानाथ कोविंद ने ट्विट कर शोक व्यक्त किया है । साथ ही पीएम मोदी ने शोक जताया है ।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने ट्विट कर सहानुभूति जताई है, उन्होंने कहा है के 'महाराष्ट्र के भंडारा में दिल दहला देने वाली हादसा, जहां हमने अनमोल मासूमों को खो दिया । मेरे सहानुभूति सभी शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं । आशा करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं ।'

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस घटना पर दुख जताते हुए तात्काल जाँच के आदेश दिए है । राज्य सरकार ने मृतक के परिजनों को 5-5 लाख का मुआवजा घोषित किया है ।


महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इस मामले की पुरी जानकारी अस्पताल प्रशासन से ले ली है । उन्होंने कहा है यह घटना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है । बच्चो की आग से दम घुटने के कारण मौत होने के कारण पोस्ट मार्टेम नही किया जाएगा । उन्होंने कहा के घटना की जांच कर दोषियों पर कड़ी कारवाई की जाएगी ।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

धन्यवाद् आपकी राय महत्वपूर्ण है ।