भारत-चीन सेना की बीच झड़प, 20 चीनी सैनिक घायल - खडे बोल

Latest

खडे बोल

HINDI NEWS | LATEST NEWS | BIG BREAKING NEWS |

सोमवार, 25 जनवरी 2021

भारत-चीन सेना की बीच झड़प, 20 चीनी सैनिक घायल

भारत-चीन सेना की बीच झड़प, 20 चीनी सैनिक घायल 


           Image source : google | image by दैनिक भास्कर


इंडिया टुडे के संवाददाता राहुल श्रीवास्तव के अनुसार पिछले हफ्ते चीनी सैनिकों की भारत में घुसपैठ करने की कोशिश को भारतीय सेना ने नाकाम बनाया है ।

मिडिया रिपोर्ट्स अनुसार, यह घटना तिन दिन पहले सिक्किम के नाकु ला (Naku la) बार्डर पर हुई है । जिसमें भारतीय सेना ने चायना की पीपल्स लिबरेशन आर्मी  (PLA) की घुसपैठ को नाकाम बनाया है । यह मामला 20 जनवरी को घटित हुआ है । जिसमें 20 चीनी सैनिकों के घायल होने की रिपोर्ट्स मिल रही है ।

इस घटना की सेना के सूत्रों ने भी पुष्टि की है । इस झड़प के बाद स्थानिय कमांडरों द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के मुताबिक सुलझा लिया गया । मिडिया से अनुरोध किया गया की, इन खबरों को बड़ा- चढ़ाकर पेश ना किया जाए ।

इस झड़प में भारत के चार और पीपल्स लिबरेशन आर्मी के 20 जवान घायल हुए है । सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण है लेकिन अभी मामला स्थिर बताया जा रहा है ।


भारत-चीन तनाव काफी हद तक बढ चुका है । पिछले कुछ दिनों से चायना लद्दाख, अरूणाचल प्रदेश और अन्य जगहों पर अपना मोर्चा खोलने की कोशिश कि जा रही है । सैटेलाइट तस्वीरें से पता चला है के अरूणाचल प्रदेश के उपरी सुबनशिरी जिले के त्सारी चु नदी के किनारे चायना ने 101 घर वाला आधुनिक गाँव बसा लिया है । चायना ने भारतीय सीमा के अंदर तकरीबन 4.5 किलोमीटर के अंदर बिते एक साल में गाँव बसा लिया । सैटेलाइट तस्वीरें से पता चलता है के एक साल के पहले इस जगह पर कुछ भी कंस्ट्रक्शन हुआ नही था लेकिन हाल-फिलहाल में सैटेलाइट तस्वीरें से पता चलता है के चायना ने यहाँ 101 घर वाला गाँव बसाया है ।

15 जुन 2020 को गलवान घाटी में पीपल्स लिबरेशन आर्मी के साथ भारतीय सेना की झड़प हुई थी । उसके बाद यह दुसरी झड़प हुई है । खराब मौसम होने के बावजूद दोनों भी सेनाएँ डटी हुई है ।






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

धन्यवाद् आपकी राय महत्वपूर्ण है ।