चायना ने अरूणाचल प्रदेश में बसाया गाँव; मोदी सरकार हुई ट्रोल

चायना ने अरूणाचल प्रदेश में बसाया गाँव; मोदी सरकार हुई ट्रोल



     image source : google | image by : नवभारत टाईम्स


भारत-चायना सीमा विवाद दिन-ब-दिन बढता ही जा रहा है । इन सर्दी के दिनों में भी दोनों सेनाएँ एक-दुसरे के सामने खड़ी हुई है । मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार चायना अब उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भी अपनी खुराफतों को अंजाम दे रहा है ।

मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार, चायना ने अरूणाचल प्रदेश में अपनी खुराफतों को अंजाम देना शुरू कर दिया है । मामला इतना बढ़ गया है की, चायना ने भारतीय सीमा के अंदर तकरीबन 4.5 किलोमीटर के अंदर बिते एक साल के अंदर गाँव बसा लिया है । उपरी सुबनशिरी जिले के त्सारी चु नदी के किनारे चायना ने 101 घर बसा दिए है । सैटेलाइट तस्वीरें से पता चलता है के एक साल के पहले इस जगह पर कुछ भी कंस्ट्रक्शन हुआ नही था लेकिन हाल-फिलहाल में सैटेलाइट तस्वीरें से पता चलता है के चायना ने यहाँ 101 घर वाला गाँव है ।


NDTV के अनुसार जब उन्होंने विदेश मंत्रालय को इससे आगाह किया और इसके अनुसार कुछ प्रश्न किए तो विदेश मंत्रालय ने इस बात का खंडन नही किया और विदेश मंत्रालय की और हे कहा गया की, सरकार भी बार्डर इंफ़्रास्ट्रक्चर जिसमें सड़कें, ब्रिज आदी सीमा पर रहने वाले लोगों के कनेक्टिवीटी निर्माण के काम कर रहे है । भारत सरकार को चीन की और से भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में निर्माण गतिविधियाँ तेज करने की खबर मिली है ।



ऐसे में राहुल गाँधी ने मोदी सरकार पर तंज करते हुए कहा की,  Remember his promise- “मैं देश झुकने नहीं दूँगा।”



नरेन्द्र मोदी सरकार चायना को लेकर अबतक खुल कर कुछ बोला नही है  । इसी को लेकर विपक्षी दल मोदी सरकार को निशाने पर ले रहे है ।

बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी भी केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार को चायना विवाद को लेकर निशाने पर ले रहे है । उन्होंने अपने ट्विट में कहा की, चायना के भारतीय क्षेत्र में कब्जा को स्वीकार ना करना एक बडी भुल है दोनों राज्यों से चुने गए बीजेपी सांसद इसकी पुष्टि कर रहे है । जब मौका मिलेगा तब राजनाथ सिंह से पूछूंगा । विदेश मंत्रालय कह रहा के हम बातचीत कर रहे है, इसका क्या मतलब ?




सोशल मीडिया पर लोग केंद्र सरकार को ट्रोल करने में लगे हुए है । लोगों का गुस्सा सोशल मीडिया पर दिख रहा है । लेकिन क़ोई-कोई इस गंभीर मामले को लेकर जोक्स भी कर रहे है । 

एक टिप्पणी भेजें

धन्यवाद् आपकी राय महत्वपूर्ण है ।

और नया पुराने