दिल्ली में कोहरा, राजस्थान में बारिश और बिहार में शीतलहर



नई दिल्ली: देश के कई राज्यों के मौसम में बड़ा बदलाव हुआ है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि शहर के कुछ हिस्सों में हल्का कोहरा छाया रहा। पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड के बीच बारिश हुई. राज्य के कई हिस्सों में घना कोहरा और शीत लहर भी जारी रही. साथ ही बिहार में शीतलहर जारी है. मौसम विभाग (IMD) ने शीतलहर की चेतावनी दी है. दिल्ली में कोहरा, राजस्थान में बारिश और बिहार में शीतलहर। इसके अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी ऐसी ही स्थिति देखने को मिल रही है.


तमिलनाडु के कई जिलों में भारी बारिश हुई. इसलिए स्कूल-कॉलेजों में छुट्टियां घोषित कर दी गईं. तमिलनाडु की तरह पुडुचेरी में भी भारी बारिश के कारण स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए। मौसम संबंधी स्थितियों के कारण मंगलवार को दिल्ली आने या जाने वाली 16 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को महीने का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया, जहां न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। यह इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री कम है और हिल स्टेशन नैनीताल के समान है।

 

पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड के बीच बारिश हुई. राज्य के कई हिस्सों में घना कोहरा और शीत लहर भी जारी रही. प्रदेश में कई स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा। कुछ स्थानों पर शीतलहर दर्ज की गई। साथ ही बिहार में शीतलहर जारी है. बिहार में शीतलहर और बढ़ती ठंड को देखते हुए स्कूलों के समय में भी बदलाव किया गया है. उत्तर प्रदेश में शीतलहर जारी है. पहाड़ों पर बर्फबारी का असर अब उत्तर प्रदेश में दिखने लगा है. गिरते तापमान के साथ-साथ कोहरे ने भी लोगों को परेशान कर रखा है.


गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

महाराष्ट्र में 24 घंटे के भीतर राज्य के सतारा, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, रायगढ़ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इससे आम और काजू की पैदावार को नुकसान हो सकता है. आज प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। बारिश के मौसम, आसमान में बादल छाए रहने से राज्य में ठंड कम हो गई है.


मराठवाड़ा में बादल छाए रहने के साथ बारिश का अनुमान है

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, मौसम विभाग ने मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में बादल छाए रहने के साथ अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ बारिश की भी भविष्यवाणी की है। मध्य महाराष्ट्र के उत्तरी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. 



[अन्य महत्वपूर्ण खबरों का नोटीफिकेशन पाने के लिए, खडे बोल न्यूज़ वेबसाइट की सदस्यता जरूर लें । ]

एक टिप्पणी भेजें

धन्यवाद् आपकी राय महत्वपूर्ण है ।

और नया पुराने