दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के घर ईडी की रेड

दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के घर ईडी की रेड, हवाला लेन-देन का मामला 



   Image source | facebook profile pic of Satyendar Jain


प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार सुबह सात के करीब मंत्री सत्येंद्र जैन के घर और अन्य ठिकानों पर रेड की है । ये कार्रवाई कोलकाता स्थित एक कंपनी के साथ हवाला लेन-देन के मामले में की गई है । आपको बता दे की मंत्री सत्येंद्र जैन नौ जुन तक ED की हिरासत में है ।

पैसे के अवैध लेन-देन को लेकर सीबीआई ने सत्येंद्र जैन के ख़िलाफ़ 25 अगस्त, 2017 को कैस दर्ज किया था ।  इसी को आधार बनाकर प्रवर्तन निदेशालय ने भी मंत्री जैन के ख़िलाफ़ केस दर्ज किया था । साल 2018 में ईडी ने इस केस के सिलसिले में उनसे पूछताछ भी की थी ।

समाचार एजेंसी ANI के अनुसार अधिकारियों ने बताया कि जिन जगहों पर छापे मारे गए हैं उनमें दिल्ली और अन्य ठिकानों पर जैन के रिहायशी ठिकाने भी शामिल हैं ।




प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन को 30 मई को गिरफ़्तार किया था और फिलहाल जैन को 9 जून तक हिरासत में रखा जाएगा ।

ED के अनुसार, जैन परिवार और उनके द्वारा नियंत्रित और उनके स्वामित्व वाली अकिंचन डेवलेपर्स प्राइवेट लिमिटेड और इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड और अन्य कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपये की परिसंपत्तियां ज़ब्त की गई हैं ।

ईडी का आरोप है कि सत्येंद्र जैन अपनी शेयर होल्डिंग वाली इन चार कंपनियों में निवेश किए गए पैसे का स्रोत नहीं बता सके ।

अरविंद केजरीवाल का केंद्र पर आरोप :

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बीते गुरुवार को दावा किया था कि केंद्र सरकार ने अपनी एजेंसियों को निर्देश दिया था के फर्जी मामले में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार करे, ताकि राष्ट्रीय राजधानी में शिक्षा के क्षेत्र में हो रही प्रगति को रोका जा सके । केजरीवाल ने इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह उनके सभी मंत्रियों को एक बार में ही गिरफ्तार कर लें ।


अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर ट्विट कर कहा :

केंद्र सरकार ने खुद ही कोर्ट में बोल दिया कि सत्येंद्र जैन “आरोपी” नहीं हैं। जब आरोपी ही नहीं हैं तो भ्रष्ट कैसे हुए? मनीष सिसोदिया जी आज भाजपा के एक बड़े नेता का खुलासा करेंगे। वो देश को बतायेंगे कि असली भ्रष्टाचार क्या होता है और बड़े भ्रष्टाचारी कैसे होते हैं ।





आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने न्युज एजेंसी ANI से बातचीत करते हुए कहा है के, पिछले 5 दिन से ED ने सत्येंद्र जैन को हिरासत में लिया हुआ है । 2 दिन पहले ED ने कोर्ट में हलफनामा देकर कहा कि सत्येंद्र जैन का नाम न किसी FIR में है और न ही वो आरोपी हैं मगर इसके बावजूद उनको गिरफ़्तार किया हुआ है ।

इससे पहले उनके घर पर CBI और इनकम टैक्स छापे मार चुका है और उसमें कुछ बरामद नहीं हुआ। केंद्र सरकार के पास इनके ख़िलाफ़ कोई सबूत नहीं है। आज 7 बजे से उनके घर पर छापे मारे गए। ये सिर्फ राजनीतिक द्वेष के कारण एक परिवार को परेशान करने की बात है । 




 

एक टिप्पणी भेजें

धन्यवाद् आपकी राय महत्वपूर्ण है ।

और नया पुराने