प्रधानमंत्री किसान योजना मे करोड़ों रुपयों का भ्रष्टाचार


प्रधानमंत्री किसान योजना मे करोड़ों रुपयों का भ्रष्टाचार 


              Photo credits : humsamvet


किसानों के उन्नती के लिए के लिए केंद्र सरकार की और से अनेक योजनाओं का निर्माण किया गया । उसमे से प्रधानमंत्री किसान योजना मे 110 करोड़ से अधिक के भ्रष्टाचार को तमिलनाडु सरकार ने उजागर किया है ।


● तक़रीबन 18 दलालों को तमिलनाडु सरकार की तरफ से गिरफ्तार किया गया ।
● 32 करोड़ ₹ से अधिक की वसूली की गई

● 34 सरकारी अफसरों को निलंबित कर दिया गया है ।


तमिलनाडु सरकार के प्रमुख सचिव गगणदिप सिंह बेदी ने इस विषय मे अधिक मालूमात देते हुए कहा के 110 करोड़ रुपयों मे से 32 करोड़ ₹ की वसूली की गई है । एग्रीकल्चर योजनाओं से जुड़े 80 अधिकारी- कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है और 34 अधिकारीयों पर निलंबन की कार्रवाई की गई है ।

कुड्डलोर,कृष्णगिरि, चेंगलपेट, विल्लुपुरम, तिरुवन्नमलाई, वेल्लोर, धर्मपुरी, रानीपेट, कल्लाकुरिची और सलेम इन जिले मे बड़े पैमाने पर इस योजना मे भ्रष्टाचार हुआ है ।

एजेंट,अधिकारी और कुछ स्थानीय नेताओं की तरफ से भ्रष्टाचार किया जा रहा था । जो गैर किसान है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा था, इसकी शिकायत मिलने के बाद इस करोड़ों का भ्रष्टाचार उजागर हुआ । एक फ़ार्म के लिए एजेंटों को 2000 ₹ की राशी दि जा रही थी ।

तमिलनाडु सरकार की और से कहा गया के 40 दिन के भीतर पुरी राशी वापस ली जाएगी । हर राज्य सरकारों और केंद्र सरकार को इस विषय पर ध्यान देने की जरुरत है । हर जगह बैठे हुए दलाल किसानों का नुकसान कर रहे है । कोई भी योजना जो मुख्य रूप से किसानों के लिए है वह भ्रष्टाचार का शिकार बनती है या स्थानीय नेता उसे अपनी और खिंच लेते है ।






[अन्य महत्वपूर्ण खबरों का नोटीफिकेशन पाने के लिए, खडे बोल न्यूज़ वेबसाइट की सदस्यता जरूर लें । ]

एक टिप्पणी भेजें

धन्यवाद् आपकी राय महत्वपूर्ण है ।

और नया पुराने